Health

“Plastic water bottles: रीयूज़ करने का क्यों नहीं करें? और इसके कारणों की जानकारी”

"Plastic water bottles: रीयूज़ करने का क्यों नहीं करें? और इसके कारणों की जानकारी"

Plastic water bottles : माइक्रोप्लास्टिक्स और गंभीर बीमारियों के बीच अभी तक कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है, लेकिन शोधकर्ताओं को हमारे शरीर पर इनके दीर्घकालिक प्रभावों से चिंता है।

खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पैकेज्ड पानी उद्योग से प्लास्टिक बोतलों के विकल्प के लिए सुझाव देने की सिफारिश की है।

प्लास्टिक की बोतल से पानी पीना आपकी प्यास बुझाने के बजाय एक और समस्या खड़ी कर सकता है – आप माइक्रोप्लास्टिक्स को भी निगल रहेंगे, जो 5 मिमी से कम का छोटा प्लास्टिक कण होते हैं। इन कणों के कारण, वे हमारे शरीर में आसानी से बिघड़ते नहीं हैं और समय के साथ इकट्ठा हो जाते हैं – इस प्रक्रिया को जैव संचय कहा जाता है।

माइक्रोप्लास्टिक्स और गंभीर बीमारियों के बीच अभी तक कोई स्पष्ट प्रमाण नहीं है, लेकिन शोधकर्ता इनके दीर्घकालिक प्रभावों से हमारे शरीर को लेकर चिंतित हैं।

इस चिंता की कुंजी प्लास्टिक के निर्माण में इस्तेमाल होने वाले रसायनों में है, जिनमें से कुछ का पहले ही गंभीर बीमारियों से जोड़ा जा चुका है।

मानव मल में माइक्रोप्लास्टिक्स की उपस्थिति से पता चलता है कि हम अपने दैनिक जीवन में माइक्रोप्लास्टिक्स के संपर्क में हैं।

उन्होंने खाद्य सुरक्षा के बारे में चिंता जताते हुए खाद्य श्रृंखला में अपना रास्ता खोज लिया है।

वे विश्व स्तर पर बोतलबंद पानी में भी मौजूद हैं।

Also read : vitamin e

बोतलबंद पानी में माइक्रोप्लास्टिक्स की जांच करने वाले अध्ययनों में बोतल सामग्री, टोंटी और टोपी से निकलने वाले अधिकांश में 1mm से कम के कण आकार की सूचना दी गई है।

"Plastic water bottles: रीयूज़ करने का क्यों नहीं करें? और इसके कारणों की जानकारी"

बोतल के पदार्थ से आने वाले कणों का रंग स्वयं पारदर्शी होता है जबकि ढक्कन से निकलने वाले कणों का रंग या तो नीला या हरा होता है। , / सबसे अधिक पाया जाने वाला प्लास्टिक पॉलीइथाइलीन टेरेफ्थेलेट (PET) है, जिसका उपयोग बोतल सामग्री और टोपी दोनों के निर्माण के लिए किया जाता है।

Plastic water bottles अध्ययन इस बात का भी सबूत देते हैं कि बोतलबंद पानी में माइक्रोप्लास्टिक्स परिवहन के दौरान शारीरिक तनाव, बोतल हिलाने और उत्पादन संयंत्रों में बोतलों में उच्च दबाव वाले पानी के इंजेक्शन जैसे कई कारकों के कारण होता है।

इसके अतिरिक्त, भंडारण के दौरान थर्मल प्रभाव भी विखंडन प्रक्रिया को खराब करता है।

पुन: प्रयोज्य पेट पानी की बोतलों में एकल-उपयोग पेट बोतलों की तुलना में अधिक माइक्रोप्लास्टिक्स कण होते हैं।

बोतलों के बार-बार खुलने और बंद होने से भी घर्षण के कारण अधिक कण बनते हैं।

महत्वपूर्ण प्रश्न अनुत्तरित रहता है: बोतलबंद पानी में पाए जाने वाले माइक्रोप्लास्टिक्स कण किस हद तक मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा हैं? शोधकर्ताओं ने भौतिक और रासायनिक खतरों दोनों पर कई परिकल्पनाएँ विकसित की हैं।

किसी भी प्रकाशित अध्ययन में सीधे तौर पर मनुष्यों पर प्लास्टिक के कणों के प्रभाव का अध्ययन नहीं किया गया है।

Also read : wellhealthorganic vitamin b12

एकमात्र मौजूदा शोध प्रयोगशाला परीक्षणों पर निर्भर करता है जो कोशिकाओं या मानव ऊतकों को माइक्रोप्लास्टिक्स या जो कृन्तकों को रोजगार देते हैं, को उजागर करते हैं।

"Plastic water bottles: रीयूज़ करने का क्यों नहीं करें? और इसके कारणों की जानकारी"

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, केवल 1.5 माइक्रोमीटर से छोटे कण आकार वाले माइक्रोप्लास्टिक्स को उनकी घुलनशीलता के कारण निगला या अवशोषित किया जा सकता है और सीधे उत्सर्जित किया जा सकता है। इस प्रकार, बोतलबंद पानी से माइक्रोप्लास्टिक्स कण (<1.5 माइक्रोमीटर) आंतों की दीवार के माध्यम से पलायन करने और आंत, यकृत और लिम्फ नोड्स सहित शरीर के विभिन्न ऊतकों तक पहुंचने में सक्षम होते हैं।

Plastic water bottles सूक्ष्म कण (<1.5 माइक्रोमीटर) जो कोशिकाओं या ऊतकों में प्रवेश करते हैं, केवल बाहरी उपस्थिति के कारण जलन पैदा कर सकते हैं जिससे फेफड़े के ऊतकों में सूजन हो सकती है जिससे कैंसर हो सकता है।

मानव ऊतकों में इन कणों के संचय को रासायनिक विषाक्तता से जोड़ा गया है।

FAQ

  1. प्लास्टिक पानी की बोतलें क्यों नहीं करना चाहिए?
    • उत्तर: प्लास्टिक पानी की बोतलें कई तरह के पर्यावरणीय परिणामों के कारण नहीं की जानी चाहिए। पहले, प्लास्टिक एक अवस्थायित सामग्री है जिससे बनती है और इसका उत्पादन में ऊर्जा की बड़ी मात्रा लगती है। इसके अलावा, प्लास्टिक का अधिकतम हिस्सा बाह्यिक वातावरण में तबाही करने में सक्रिय रूप से शामिल होता है।
  2. प्लास्टिक पानी की बोतलें का प्रयोग क्यों कम करें?
    • उत्तर: Plastic water bottles  का कम प्रयोग करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे प्लास्टिक की बड़ी मात्रा कम होती है और इससे पर्यावरण को नुकसान कम होता है। अन्य विकल्पों का उपयोग करके, जैसे कि धातुशिल्प, कागज, और ग्लास, से हम एक प्राकृतिक और पर्यावरण स्थायी विकल्प प्राप्त कर सकते हैं।
  3. प्लास्टिक पानी की बोतलें का पुनः प्रयोग कैसे किया जा सकता है?
    • उत्तर: प्लास्टिक पानी की बोतलों का पुनः प्रयोग करने के लिए, हमें इन्हें पुनः उपयोग के लिए स्वीकृति प्रदान करने वाले प्रणालियों का समर्थन करना चाहिए। प्लास्टिक की पुनः साइकिलिंग को बढ़ावा देना और प्लास्टिक सामग्री को पुनः से उपयोग में लाने के लिए सकारात्मक योजनाएं प्रोत्साहित करना आवश्यक है।
  4. प्लास्टिक पानी की बोतलें का उत्पादन क्यों हानिकारक है?
    • उत्तर: प्लास्टिक पानी की बोतलों का उत्पादन हानिकारक है क्योंकि इसके लिए पेट्रोलियम जैसे अवास्तविक स्रोतों का उपयोग होता है, जिससे ऊर्जा की बड़ी मात्रा खपत होती है। इससे नकरात्मक पर्यावरणीय प्रभावों के साथ-साथ जल, हवा, और भूमि प्रदूषण का भी कारण बनता है।
  5. प्लास्टिक पानी की बोतलों के उपयोग से कौन-कौन सी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं?

    • उत्तर: प्लास्टिक पानी की बोतलों के अत्यधिक उपयोग से कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, जैसे कि पर्यावरणीय संरक्षण की समस्याएं, जल, हवा, और भूमि प्रदूषण, और सामाजिक समस्याएं जैसी कई समस्याएं। इससे बचने के लिए हमें प्लास्टिक के प्रति सतर्क रहना और अन्य सुस्त स्थायी विकल्पों का प्रयोग करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *